केरल में पहला कोरोना वायरस का मामला आया सामने, वुहान से लौटा था छात्र

केरल में पहला कोरोना वायरस का मामला आया सामने, वुहान से लौटा था छात्र

सेहतराग टीम   

हाल ही में कोरोना वायरस का एक मामला सामने आया है। दरअसल केरल का रहने वला एक छात्र चीन में वुहान विश्वविद्यालय में अध्ययन कर रहा था और कुछ दिन पहले ही लौटा था। छात्र को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। डॉक्टरों की एक टीम उस मरीज की बारीकी से जांच कर रही है। फिलहाल उसकी हालत अभी स्थिर है।

पढ़ें- आयुष मंत्रालय ने कहा- कोरोना वायरस से बचना है तो होम्योपैथी और यूनानी दवाओं की मदद लें 

बता दें कि, भारत के पहले कोरोनो वायरस के मामले की पुष्टि होने के बाद, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने गुरुवार को आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार रोग के निदान और उपचार के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, 'पहले पुष्टि किए गए मामले से पहले भी हम यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहे थे कि अगर कोरोनो वायरस के कोई सकारात्मक मामले सामने आए तो उसका निदान किया जा सके।

जारी की जाएगी आधिकारिक सूचना-

उन्होंने आगे कहा कि भारत में इस बीमारी की पहली पुष्टि होने से संबंधित आधिकारिक सूचना जल्द ही दी जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि सरकार द्वारा किए जा रहे उपायों से उस मरीज का पता लगाया गया, जिसने कोरोना वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था।

ट्रैवल एडवाइजरी जारी-

इससे पहले भारत सरकार कोरोना वायरस को लेकर एक ट्रैवल एडवाइजरी भी जारी की थी, जिसमें लोगों को चीन की यात्रा से परहेज करने के लिए कहा गया था। एहतियात के तौर पर थर्मल स्क्रीनिंग सुविधाओं को अब 21 हवाई अड्डों तक बढ़ा दिया गया है, जिसमें गया, गुवाहाटी, विजाग, वाराणसी और गोवा शामिल हैं।

पढ़ें- कोरोना वायरस से डरे नहीं, सावधानी ही बचने का तरीका है, इंफेक्टेड होने से ऐसे बचें

चीन में 170 की मौत-

बता दें कि घातक कोरोना वायरस चीन समेत दुनिया के कई देशों में कहर बरपा रहा है। वायरस की चपेट में आने से चीन मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 170 पहुंच गया है। जबकि इससे 7711 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है।

 

इसे भी पढ़ें-

Corona Virus से पीड़ित मरीजों के इलाज में हो रहा रहा है HIV की दवा का इस्तेमाल

कोरोना वायरस से भारत की बढ़ी चिंता, जानें कैसे, क्या और कितना पड़ेगा प्रभाव?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।